भारत में Cryptocurrency निवेश करने वाले जान ले देना होगा 30% Tax - क्रिप्टो टैक्स की पूरी जानकारी

Cryptocurrency Tax kya hai ? Crypto Tax In india ? kya Cryptocurrency par ab tax dena hoga - India Crypto Bill 2022

Crypto Tax In India - जैसा की आपको पता है भारत में Cryptocurrency को ले कर काफी कुछ चल रहा था जैसे कभी क्रिप्टो को भारत में बंद करने की बाते तो कभी क्रिप्टो पर टैक्स लगा देने की बात परंतु अब तक कुछ साफ नहीं था पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपने बजट भाषण में इन बातो को साफ कर दिया है अब भारत में अगर आप क्रिप्टो में निवेश करते है तो उस निवेश में होने वाले मुनाफे में आपको भारत सरकार को टैक्स देना होगा।

भारत में Cryptocurrency पर होने वाले मुनाफे में से 30% अब भारत सरकार को देना होगा इतना ही नहीं क्रिप्टो में लेन देन करने पर भी आपको 1% TDS देना होगा। आइए जानते है Cryptocurrency tax in india 2022 - in hindi

भारत में क्रिप्टो करेंसी पर होने वाले मुनाफे पर कितना टैक्स देना होगा ?

Crypto Tax In India
Crypto Tax In India - In hindi

  1. अभी तक जितना वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है उसके हिसाब से क्रिप्टो करेंसी पर होने वाले मुनाफे का 30% टैक्स सरकार को देना होगा अब चाहे वो मुनाफा 100 रुपए का हो या 1,00,000 रुपए का।
  2. क्रिप्टो करेंसी खरीदने और बेचने पर आपको 1% टैक्स देना होगा इसके साथ अगर आप किसी को क्रिप्टो पेमेंट के रूप में देते है तो भी आपको 1% TDS देना होगा।
  3. अगर आप किसी को क्रिप्टो गिफ्ट करते है तो उस गिफ्ट पर भी अब से टैक्स देना होगा।हो सकता है आने वाले समय में इस आंकड़े में बदलाव किए जा सकते है परंतु अभी के हिसाब से क्रिप्टो पर 30% टैक्स देना होगा।

1% टीडीएस की बात भी तो कही गई है वो कैसे लगेगा? Cryptocurrency TDS


क्रिप्टो पर टीडीएस लगने का मुख्य उदेस्य क्रिप्टो में की जाने वाली लेन देन का हिसाब रखना है! 1% टीडीएस crypto में ट्रांजेक्शन करने वाले को देना होगा जैसे जिस एप से आप क्रिप्टो खरीदते या बेचते है वो एप आप 1% टीडीएस लगे और भारत सरकार को देगे।


टीडीएस से सरकार रहे पता लगा सकती है की आपने कितने रुपए के क्रिप्टो खरीदे और बेचे है जिस के हिसाब से सरकार रहे पता लगाएगी की कोन क्रिप्टो पर टैक्स दे रहा है और कोन टैक्स की चोरी कर रहा है।

तो क्या क्रिप्टो में किए पूरे निवेश पर टैक्स देना होगा?

नहीं क्रिप्टो में किए गए निवेश पर टैक्स नहीं बल्कि क्रिप्टो में हुऐ मुनाफे पर आपको 30% टैक्स देना होगा उदाहरण के लिए अगर आपने 1000 रुपए का क्रिप्टो में निवेश किया है और उस निवेश पर आपको 100 रुपए का मुनाफा हुआ है तो आपको उस 100 रुपए का 30% टैक्स यानी 30 रुपए सरकार को देना होगा।

अगर हम किसी को Cryptocurrency गिफ्ट करते है तो किसे टैक्स देना होगा ?


अगर आप अपने मित्र या किसी को भी क्रिप्टो गिफ्ट करते है तो जिसे Cryptocurrency गिफ्ट में मिली है उसे सरकार को टैक्स देना होगा। गिफ्ट करने वाले को नहीं


भारत में Cryptocurrency पर टैक्स कब से लागू होगा ?

1 अप्रैल से आप क्रिप्टो करेंसी पर टैक्स भर सकेंगे हालाकि अभी रहे साफ नहीं है की हम पहले से किए गए क्रिप्टो निवेश में टैक्स देना होगा या नहीं।

 P2P कर के हम क्रिप्टो पर टैक्स देने से बच सकते है ?


अभी के लिए हा। अगर आप किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज पर P2p से क्रिप्टो खरीदते और बेचते है तो आप टैक्स देने से बच सके है परंतु आने वाले टाइम में सरकार इस का समाधान निकल सकती है जिस के बाद सरकार P2p में होने वाले लेनदेन का हिसाब भी एक्सचेंज से ले सकती है और उसके बाद आपको उसमे भी टैक्स देना होगा।

Kya India me Cryptocurrency buy karne par tax dena hoga ?

  • अभी तक जितना वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है उसके हिसाब से क्रिप्टो करेंसी पर होने वाले मुनाफे का 30% टैक्स सरकार को देना होगा
  • India me crypto par kitna tax dena hoga ?

    30% Tax or 1% TDS Tax

    भारत में Cryptocurrency पर टैक्स कब से लागू होगा ?

    1 अप्रैल से आप क्रिप्टो करेंसी पर टैक्स भर सकेंगे हालाकि अभी रहे साफ नहीं है की हम पहले से किए गए क्रिप्टो निवेश में टैक्स देना होगा या नहीं।

    Post a Comment