Cryptocurrency क्या है? और Crypto Coin से पैसे कैसे कमाए? - Beginner Guide

जनवरी 2022 तक, क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार का मूल्य $ 2.36 ट्रिलियन है। लेखन के समय, 10,000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी सूचीबद्ध हैं, और संख्या केवल बढ़ने वाली है। लगभग 650 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ बिटकॉइन में इसका सबसे बड़ा हिस्सा है, इसके बाद एथेरियम और टीथर हैं।

कई वर्षों से, दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी की स्वीकृति बढ़ रही है। उदाहरण के लिए, जब अमेरिका के एक प्रमुख ऑनलाइन स्टोर, Overstock.com ने 2014 में बिटकॉइन स्वीकार करना शुरू किया, तो उसने पहले दिन ही बिटकॉइन की बिक्री में $124,000 की कमाई की। अधिक दिलचस्प बात यह है कि संगठन इस डिजिटल मुद्रा की क्षमता को एक निवेश के रूप में पहचान रहे हैं - संयुक्त राज्य में स्थित माइक्रोस्ट्रेटी इंक, ने 2020 में बिटकॉइन में $ 1 बिलियन से अधिक खरीदा!

What Is Crypto Currency in Hindi

What Is Crypto Currency?

क्रिप्टोक्यूरेंसी (या "क्रिप्टो") एक प्रकार का भुगतान है जिसे सरकार या बैंक जैसे केंद्रीय मौद्रिक प्राधिकरण की आवश्यकता के बिना दुनिया भर में भेजा जा सकता है। दूसरी ओर, क्रिप्टोकरेंसी क्रिप्टोग्राफिक प्रक्रियाओं का उपयोग करके बनाई जाती है जो उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रूप से खरीदने, बेचने और व्यापार करने की अनुमति देती है।

मूल रूप से, क्रिप्टोक्यूरेंसी एक डिजिटल संपत्ति है। यह शब्द इस तथ्य से आता है कि इसके सभी लेनदेन अत्यधिक एन्क्रिप्टेड हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि लेनदेन सुरक्षित हैं।

पारंपरिक मुद्राओं के विपरीत, जो एक केंद्रीय निकाय द्वारा नियंत्रित और नियंत्रित होती हैं, यह विकेंद्रीकृत है। क्रिप्टोक्यूरेंसी की आपूर्ति सीमित है, और कभी-कभी इसकी तुलना सोने और चांदी जैसी कीमती धातुओं से की जाती है।

क्रिप्टो या बिटकॉइन खनन द्वारा बनाया गया है, जो एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें शक्तिशाली कंप्यूटर सफल क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन को पूरा करने के लिए इनाम के बदले अत्यंत जटिल कार्यों को हल करते हैं। दूसरे शब्दों में, क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज अक्सर बाजार में नए सिक्कों की शुरूआत करते हैं।

How to buy Crypto Currency in hindi?

How to buy Crypto Currency?
How to buy Crypto Currency?

कुछ क्रिप्टोकरेंसी, जैसे कि बिटकॉइन, को यूएस डॉलर से खरीदा जा सकता है, अन्य को बिटकॉइन या किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की आवश्यकता होती है।

क्रिप्टो खरीदने के लिए आप अपने देश के किसी भी शीर्ष एक्सचेंज का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि Binance, Huobi, WazirX, CoinDCX, आदि। किसी भी एक्सचेंज का उपयोग करने से पहले कुछ उचित शोध करना सुनिश्चित करें।

How to Choose Correct Crypto Coin? in hindi

बाजार अनुसंधान वेबसाइट CoinMarketCap.com के अनुसार, लगभग 16,000 विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी का सार्वजनिक रूप से कारोबार किया जाता है। क्रिप्टोकरेंसी अभी भी बढ़ रही है। 23 दिसंबर, 2021 को, सभी क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य $2.3 ट्रिलियन से अधिक था, जो कुछ हफ़्ते पहले के लगभग 2.9 ट्रिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर से नीचे था।

इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप क्रिप्टो खरीदने के लिए लोकप्रिय सिक्के चुनें। मेरा सुझाव है कि आप शीर्ष 10 क्रिप्टो सिक्कों के साथ बने रहें, क्योंकि वे कम जोखिम वाले हैं और लंबे समय में उच्च रिटर्न की गारंटी देते हैं।

आपको एक सिक्के के बाजार पूंजीकरण और कुल प्रचलन पर एक नजर डालनी चाहिए। किसी भी सिक्के की आपूर्ति से तात्पर्य उन सिक्कों की अधिकतम संख्या से है जो बाजार में प्रवेश कर सकते हैं, जबकि प्रचलन से तात्पर्य कुल सिक्कों की संख्या से है। प्रत्येक क्रिप्टो परियोजना के मूल्यांकन के लिए, इन कारकों को समझना महत्वपूर्ण है। यदि एक सिक्का अनंत नहीं है, जिसका अर्थ है कि इसकी असीमित मात्रा है, तो, मांग और आपूर्ति सिद्धांत के अनुसार, जो कुछ भी असामान्य नहीं है, वह पर्याप्त मांग मानते हुए अच्छी कीमत का आदेश नहीं दे सकता है। जैसा कि आप जानते हैं, बिटकॉइन की कुल आपूर्ति 21 मिलियन सिक्कों तक सीमित है, जिन्हें कभी भी खनन किया जा सकता है।

एक सिक्के की कीमत के रुझान पर उसके जन्म से नज़र रखें, क्योंकि इससे उसके इतिहास के बारे में बहुत कुछ पता चल सकता है। आपने शायद डॉगकोइन के बारे में सुना होगा, जिसे एक मजाक/मेम सिक्का के रूप में डिजाइन किया गया था, लेकिन एलोन मस्क के लिए इसका मूल्यांकन आसमान छू गया है। केवल समय ही बताएगा कि क्या डॉगकोइन को 'पंप और डंप' सिक्के के रूप में इस्तेमाल किया गया था या क्या यह एक लोकप्रिय सिक्का बन जाएगा।

आपको मेम मुद्रा में निवेश करने से बचना चाहिए, या, जैसा कि मैं इसे एक पैसा सिक्का कहना चाहता हूं, क्योंकि वह जुआ है, निवेश नहीं। यदि आपका जोखिम प्रबंधन इसकी अनुमति देता है, तो इसके लिए जाएं; अन्यथा, नहीं। उन सिक्कों से बचें जो प्रभावशाली या सट्टेबाजों के कारण चलन में हैं।

How to Make Profit from Crypto Coin in hindi

How to Make Profit from Crypto Coin?
How to Make Profit from Crypto Coin?

There are various ways to make a Profit from Crypto. I'll be discussing a few here-


Holding

Person Holding Gold and Silver Coins

HODLing उनकी कीमतों में काफी वृद्धि देखने की उम्मीद में एक विस्तारित अवधि के लिए सम्मोहक अवधारणाओं और अनुप्रयोगों के साथ शक्तिशाली क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और रखने का अभ्यास है। जब भी कीमत आपके लाभ के लिए पर्याप्त हो तो आप बाजार में सिक्के बेच सकते हैं। दूसरी ओर, HODLing से आपको अपने पैसे पर कोई ब्याज नहीं मिलता है।

Bitcoin, ETH, BNB इत्यादि जैसी क्रिप्टो संपत्तियां दीर्घकालिक पूंजी निवेश और HODling के लिए अच्छी हैं।


Trading

क्रिप्टो ट्रेडिंग स्टॉक ट्रेडिंग के समान है जिसमें लाभ के लिए टोकन / सिक्के खरीदना और बेचना शामिल है। आप विभिन्न एक्सचेंजों पर अपनी पसंद की क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं। फिर आप या तो उन्हें कुछ समय के लिए अपने पास रख सकते हैं या कीमत बढ़ने पर उन्हें बेच सकते हैं।

Day trading उन व्यक्तियों के लिए एक और विकल्प है जो एक ही दिन में क्रिप्टोकरेंसी को बेचकर और खरीदकर बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं। आप एक क्रिप्टोकुरेंसी खरीदते हैं, कीमत बढ़ने की प्रतीक्षा करते हैं, और फिर लाभ के लिए बेचते हैं।


Advantages & Disadvantages of CrytpoCurrency in Hindi

Advantages of Cryptocurrency 

  • मुद्रास्फीति ने समय के साथ कई मुद्राओं के मूल्य में गिरावट का कारण बना दिया है। लगभग हर क्रिप्टोक्यूरेंसी को इसकी स्थापना के समय एक पूर्व निर्धारित राशि के साथ पेश किया जाता है। किसी भी सिक्के की मात्रा स्रोत कोड में निर्दिष्ट होती है; उदाहरण के लिए, दुनिया में केवल 21 मिलियन बिटकॉइन उपलब्ध हैं। यदि परिणामस्वरूप, जैसे-जैसे मांग बढ़ती है, इसका मूल्य भी बढ़ता है, बाजार के साथ तालमेल रखते हुए और लंबी अवधि में, मुद्रास्फीति को रोकता है।
  • किसी भी मुद्रा का संचालन और रखरखाव उसके विकास के लिए महत्वपूर्ण है। डेवलपर्स/खनिकों को लेनदेन शुल्क प्राप्त करके अपने हार्डवेयर पर क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन संग्रहीत करने के लिए पुरस्कृत किया जाता है।
  • चूंकि खनिकों को उनके काम के लिए मुआवजा दिया जाता है, वे लेनदेन के रिकॉर्ड को सटीक और अद्यतित रखते हैं, क्रिप्टोकुरेंसी की अखंडता सुनिश्चित करते हैं और रिकॉर्ड को विकेंद्रीकृत करते हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी की गोपनीयता और सुरक्षा हमेशा एक प्रमुख चिंता रही है। ब्लॉकचेन लेज़र मुश्किल से हल होने वाली गणितीय पहेलियों की एक श्रृंखला से बना है। नतीजतन, बिटकॉइन लेनदेन नियमित इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी ऐसे छद्म शब्दों का इस्तेमाल करती हैं जो किसी भी उपयोगकर्ता, खाते या रिकॉर्ड किए गए डेटा से संबंधित नहीं होते हैं, जिन्हें बेहतर सुरक्षा और गोपनीयता के लिए किसी प्रोफ़ाइल से जोड़ा जा सकता है।

Disadvantages of Cryptocurrency in hindi

  • चूंकि क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन इतने निजी और सुरक्षित हैं, अधिकारियों के लिए किसी भी व्यक्ति को उनके वॉलेट पते के आधार पर ट्रैक करना या निगरानी करना मुश्किल है। बिटकॉइन का उपयोग पहले से ही विभिन्न प्रकार के आपराधिक लेनदेन में पैसे के आदान-प्रदान के साधन के रूप में किया जा चुका है, जिसमें डार्क वेब पर ड्रग्स की खरीद भी शामिल है। कुछ लोग क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग अपने अवैध रूप से प्राप्त धन की उत्पत्ति को एक भरोसेमंद मध्यस्थ के माध्यम से परिवर्तित करने के लिए करते हैं।
  • डिजाइनरों का लक्ष्य स्रोत कोड बनाना था जो अनिवार्य रूप से अप्राप्य, शक्तिशाली हैकिंग बचाव और अभेद्य प्रमाणीकरण तंत्र था।
  • वास्तविक नकदी या बैंक तिजोरी के बजाय क्रिप्टोकुरेंसी में पैसा डालना सुरक्षित होगा। हालांकि, यदि कोई उपयोगकर्ता अपने वॉलेट की निजी कुंजी खो देता है, तो उसे पुनर्प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं है। वॉलेट, साथ ही भीतर सिक्कों की संख्या को सुरक्षित रखा जाएगा। इससे यूजर को आर्थिक नुकसान होगा।
  • क्रिप्टोकरेंसी अपने विकेंद्रीकृत स्वभाव के लिए जानी जाती है। हालांकि, संस्थापक और कुछ संगठन अभी भी बाजार पर विभिन्न मुद्राओं के प्रवाह और मात्रा को नियंत्रित करते हैं।
  • इन निवेशकों के पास बड़े मूल्य झूलों को प्राप्त करने के लिए सिक्के की कीमत में हेरफेर करने की क्षमता है। यहां तक ​​​​कि भारी कारोबार वाले सिक्के, जैसे कि बिटकॉइन, जो 2017 में मूल्य में तीन गुना बढ़ गया, समान चाल के लिए असुरक्षित हैं।

Conclusion

woman in black long sleeve shirt using macbook
Photo by Magnet.me on Unsplash

जैसे-जैसे क्रिप्टो विकसित होता है, यह बहुत अधिक स्थिरता प्राप्त करेगा, जिससे हस्तांतरण करना आसान हो जाएगा और मूल्य का भंडार हो जाएगा, जिससे व्यवसायों, सरकार और सभी को इसे रोजमर्रा की जिंदगी के हिस्से के रूप में उपयोग करने की अनुमति मिल जाएगी।

Cryptocurrency अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, और कुछ लोग इसके बारे में संदेहास्पद हैं, लेकिन यह यहाँ रहने के लिए है, हमारे दैनिक जीवन में एकीकृत हो गया है, और जल्द ही सभी द्वारा उपयोग की जाने वाली मुद्रा होगी। इसकी व्यापक स्वीकृति और लोकप्रियता को देखते हुए, क्रिप्टो का भविष्य अच्छा होना निश्चित है।

2 comments

  1. […] Crypto se paise kaise kamaye ? […]
  2. […] Cryptocurrency Kya Hai ? […]