Binance par KYC kaise kare Mobile se INDIA 2022

अन्य वित्तीय संस्थानों की तरह, दुनिया भर में प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों को अपनी सेवाओं तक पहुंच बनाए रखने के लिए केवाईसी सत्यापन की आवश्यकता होती है। केवाईसी सत्यापन की आवश्यकता क्यों है, यह बिटकॉइन डीलरों को क्या लाभ प्रदान करता है, और यह एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग नियमों से कैसे भिन्न है? क्या सार्वजनिक क्रिप्टोकरेंसी में केवाईसी सत्यापन विकेंद्रीकरण के लक्ष्य के प्रतिकूल है? इस ब्लॉग में, हम इन सवालों के जवाब देंगे जैसे Binance par KYC kaise kare ?

Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022
Binance par KYC kaise kare

What is KYC? | KYC क्या होती है

Kyc kya hoti hai ? केवाईसी शब्द "अपने ग्राहक को जानो" के लिए है, लेकिन यह "अपने ग्राहक को जानो" के लिए भी खड़ा हो सकता है। यह एक वित्तीय संस्थान के ग्राहक की पहचान के आवश्यक सत्यापन को संदर्भित करता है।

इसमें एक वैध पहचान पत्र, आपके घर के पते के साथ उपयोगिता बिल, सामाजिक सुरक्षा नंबर, और इसी तरह की जानकारी शामिल है, जिसका उपयोग आपकी पहचान को प्रमाणित करने के लिए किया जा सकता है।

ग्राहकों को अक्सर खाता खोलने पर और जानकारी बदलने पर फिर से केवाईसी जानकारी जमा करने के लिए कहा जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना खाता खोलने के कुछ महीनों बाद औपचारिक रूप से अपना नाम बदलते हैं, तो आपको अपनी केवाईसी जानकारी अपडेट करनी होगी।


Why KYC? | केवाईसी करना क्यों जरूरी है

नियामक मानदंडों और कानून का पालन करने के लिए प्रमुख क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंजों को अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) प्रक्रियाओं का पालन करना आवश्यक है। क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों द्वारा अतीत में केवाईसी जानकारी की शायद ही कभी आवश्यकता होती थी। जैसे-जैसे क्रिप्टोकरेंसी की कीमत और रुचि बढ़ती गई, वैसे-वैसे मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य अवैध गतिविधियों के बारे में चिंताएँ बढ़ती गईं।

KYC सत्यापन पहली बार 2001 में स्थापित किया गया था और इसे पैट्रियट अधिनियम में शामिल किया गया था। हालांकि, 11 सितंबर, 2001 को आतंकवादी हमलों के बाद तक इसे कानून में हस्ताक्षरित नहीं किया गया था। केवाईसी का उद्देश्य अवैध गतिविधि को रोकना और जल्द से जल्द संदिग्ध व्यवहार की पहचान करना था। उदाहरण के लिए, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने के लिए इन डेटा का उपयोग क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों द्वारा लेनदेन पैटर्न को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। जाने Binance par KYC kaise kare in hindi

Binance par KYC kaise kare?

Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA

आप [User Center] [Identification] या यहीं पर जाकर पहचान सत्यापन प्राप्त कर सकते हैं। इस पृष्ठ पर, आप अपने वर्तमान सत्यापन स्तर की जांच कर सकते हैं, जो आपके बिनेंस खाते की ट्रेडिंग सीमा निर्धारित करता है। कृपया अपनी सीमा बढ़ाने के लिए उपयुक्त पहचान सत्यापन स्तर पूरा करें।

How to do KYC - Binance पर केवाईसी कैसे करे हिंदी में

  1. अपने Binance खाते में लॉग इन करें और [User Center] - [Identification] पर क्लिक करें।

नए उपयोगकर्ताओं के लिए, आप सीधे होमपेज पर [Get verified] क्लिक कर सकते हैं।

Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022

  1. आप इस खंड में [Verified][Verified Plus], and [Enterprise Verification] के लिए जमा और निकासी की सीमा की जांच कर सकते हैं। विभिन्न देशों की अलग-अलग सीमाएँ हैं। [Residential Country/Region] के आगे वाले बटन पर क्लिक करके आप अपना देश बदल सकते हैं।

  1. उसके बाद, अपना खाता सत्यापित करने के लिए [अभी प्रारंभ करें] पर क्लिक करें।
Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022

  1. ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने निवास का देश चुनें। कृपया दोबारा जांच लें कि आपके निवास का देश आपके आईडी दस्तावेज़ों से मेल खाता है।
Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022




फिर आपके देश/क्षेत्र के लिए सत्यापन आवश्यकताओं की सूची दिखाई देगी। [Continue] पर क्लिक करके जारी रखें।



Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022




  1. अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के बाद [Continue] पर क्लिक करें।
    कृपया दोबारा जांच लें कि आपके द्वारा सबमिट की गई सभी जानकारी आपके आईडी दस्तावेज़ों से मेल खाती है। एक बार सत्यापित होने के बाद, आप इसे बदल नहीं पाएंगे।

Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022

6. उसके बाद, आपको अपने पहचान दस्तावेजों की तस्वीरें अपलोड करनी होंगी। कृपया चुनें कि आपके पास किस प्रकार का आईडी है और वह देश जिसमें इसे जारी किया गया था। अधिकांश उपयोगकर्ता पासपोर्ट, आधार कार्ड, आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित कर सकते हैं।

Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022
  1. अपने दस्तावेज़ के फ़ोटोग्राफ़ जोड़ने के लिए ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें। आपकी छवियों में संपूर्ण आईडी दस्तावेज़ दिखाई देना चाहिए।
    उदाहरण के लिए, यदि आप एक आईडी कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कार्ड के आगे और पीछे दोनों तरफ फोटो खींचनी होगी।
    नोट: अगर आप अपने डिवाइस पर कैमरा एक्सेस की अनुमति नहीं देते हैं, तो हम आपकी पहचान सत्यापित नहीं कर पाएंगे।




Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022

अपने आईडी दस्तावेज़ को कैमरे के सामने रखें और निर्देशों का पालन करें। अपने आईडी दस्तावेज़ के आगे और पीछे कैप्चर करने के लिए,  [Take a photo] क्लिक करें। कृपया दोबारा जांचें कि सभी विवरण पहुंच योग्य हैं। जारी रखने के लिए,  [Continue] पर क्लिक करें।

Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022

Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022
  1. डॉक्यूमेंट फोटो अपलोड करने के बाद सिस्टम सेल्फी के लिए पूछेगा। अपने कंप्यूटर से मौजूदा फोटो अपलोड करने के लिए [Upload File] पर क्लिक करें।
Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022
  1. इसके बाद सिस्टम आपको फेस वेरिफिकेशन पूरा करने के लिए कहेगा। अपने कंप्यूटर पर चेहरा सत्यापन समाप्त करने के लिए, [Continue]  क्लिक करें।

कृपया टोपी, चश्मा या फिल्टर पहनने से बचें और सुनिश्चित करें कि रोशनी पर्याप्त है।

Binance par KYC se kaise kare Mobile se INDIA 2022




  1. कृपया प्रक्रिया पूरी करने के बाद धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें। Binance जल्द से जल्द आपकी जानकारी का मूल्यांकन करेगा। आपके आवेदन की पुष्टि हो जाने के बाद हम आपको एक ईमेल सूचना भेजेंगे|
  • 15 मिनट के भीतर, कृपया अपनी मूल जानकारी प्रदान करें और फोटो सत्यापन पूरा करें। प्रक्रिया के दौरान, अपने ब्राउज़र को रीफ़्रेश न करें.
  • पहचान सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपके पास प्रति दिन अधिकतम 10 प्रयास हैं। यदि आपका आवेदन 24 घंटे से कम समय में 10 बार अस्वीकृत हो गया है, तो कृपया फिर से प्रयास करने के लिए 24 घंटे प्रतीक्षा करें।

इस तरह आप अपने Binance account ki kyc kar सकते है

2 टिप्पणियां

  1. […] Binance par kyc kaise kare ? […]
  2. […] binance par kyc kaise kare […]