Crypto currency क्या है? - भारत में Cryptocurrency का भविष्य क्या है 2023 मैं ?

Crypto Currency in Hindi: Cryptocurrency नाम तो सुना ही होगा पर क्या आप जानते है Cryptocurrency क्या होती है और भारत में Cryptocurrency का क्या भविष्य है. आज हम आपको इस ब्लॉग में बताए की भारत में Cryptocurrency का क्या फ्यूचर है और क्या भारत में क्या Cryptocurrency बैन हो जायेगी या फिर Cryptocurrency को ले कर भारत में कोई नया कानून आएगा इस ब्लॉग में आपको भारत में Cryptocurrency को ले कर चल रही खबरों के बारे में हिंदी में बताए गया है।

अभी कुछ दिनों से भारत में Cryptocurrency के बैन होने की खबर आ रही है पर क्या रहे सच है ? आइए जानते है इस ब्लॉग में

Crypto currency क्या है? - What is Cryptocurrency in India?




Cryptocurrency क्या है ? Cryptocurrency एक प्रकार की डिजीटल मुद्रा है जो ब्लॉक चैन तकनीक पर काम करती है वर्तमान में Cryptocurrency काफी ज्यादा सुर्खियों में चल रही है और इंडिया में कुल 10 करोड़ से ज्यादा लोगो ने Cryptocurrency में निवेश किया हुआ है। Cryptocurrency को एक एसेट के रूप में भी देखा जाता है और रहे सब से ज्यादा रिटर्न देने वाला एसेट है दुनिया में कुल चार हजार से भी ज्यादा Cryptocurrency उपलब्ध है इनमे प्रमुख बिटकॉइन है क्योंकि बिटकॉइन दुनिया की सब से पहली Cryptocurrency है।

क्या इंडिया में Cryptocurrency बैन हो जायेगी ? भारत में Cryptocurrency को ले कर संसद में एक बिल आने वाला है जो रहे निर्धारित करेगा की Cryptocurrency को भारत में बैन किया जायेगा या इस को ले कर कोई नया कानून लाया जाएगा अगर हमारी माने को Cryptocurrency को अब बैन कर पाना किसी भी देश के लिए मुमकिम नहीं है और ऐसा हमारा ही नहीं बल्कि दुनिया के सब से अमीर इंसान Elon Musk का भी रही कहना है Elon musk ने अपने एक ट्वीट में लिखा था "Cryptocurrency को अब किसी भी देश की सरकार नहीं रोक सकती वह ज्यादा से ज्यादा Cryptocurrency की रफ्तार को धीमा कर सकते है"

Cryptocurrency India Update In Hindi - भारत में Cryptocurrency को ले कर काफी लोगो के मन में काफी ज्यादा सवाल है कही Cryptocurrency को भारत में बैन तो नहीं कर दिया जाएगा या फिर Cryptocurrency में निवेश करने वालो के खिलाफ कोई कानूनी कार्यवाही तो नहीं की जायेगी ? हम आपको बता दे ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला वैसे तो Cryptocurrency के भारत में बैन होने के चांसेज ना के बराबर है अगर फिर भी भारत में Cryptocurrency बैन की जाती है तो सभी Cryptocurrency निवेशकों को उनकी Cryptocurrency बेचने का टाइम दिया जाएगा जैसा की नोटबंदी में देखा गया था।

Crypto Currency कैसे खरीदें और बेचें?

भारत में अगर आप क्रिप्यो खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको सब से पहले किसी एक्सचेंज जैसे : – Wazirx, Coin DC Go पर अपना अकाउंट बना लेना है और अपनी KYC पूरी कर लेनी है अकाउंट बनाना काफी आसान है इसके लिए पहले Wazirx डाउनलोड कर लेना है (Click here to download WazirX) उसके बाद अपने Gmail Account या Phone number से रजिस्टर कर लेना है फिर आधार कार्ड और पैन कार्ड से आप WazirX में KYC पूरी कर सकते है।

एक बार Kyc पूरी कर लेने के बाद आपको अपने WazirX account में पैसे ट्रांसफर करने होगे उसके बाद आप बडी ही आसानी से कोई भी Cryptocurrency खरीद सकते है आपको बस उस Cryptocurrency का नाम सर्च करना है और जितने अमाउंट की क्रिप्टो आप खरीदना चाहते है वह लिख कर buy पर क्लिक कर दे।

लोग Crypto Currency क्यों खरीदते हैं?

Cryptocurrency की तेजी से बढ़ती कीमत नए लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर रही है जिस से Cryptocurrency में लोगो की रुचि बढ़ रही है और नए नए निवेशक Cryptocurrency में निवेश कर रहे है। इसके साथ ही Cryptocurrency लोगो की बहुत सी कठिनाइयों का एक समाधान भी है जैसे अगर आप इंडिया से बाहर रह रहे अपने मित्र या परिवार के सदस्य को पैसे भेजना चाहते है तो इसके लिए आपको बैंक की सहायता लेनी पड़ती है और इस प्रोसेस में एक से दो सप्ताह का समय लग जाता है और इसके अलावा आपसे बैंक एक extra amount भी चार्ज करता है। इसकी जगह अगर आप Cryptocurrency यानी बिटकॉइन के जरिए पैसे भेजते तो इसमें आपको 1 सेकंड से भी कम समय लगता।

इसके साथ ही लोगो को Cryptocurrency पर अब विशवास होने लगा है क्योंकि अब बड़ी बड़ी कंपनियां भी बिटकॉइन जैसे Cryptocurrency खरीद रही है और Elon musk, Jack Ma जैसे अरब पति लोगो भी Cryptocurrency में निवेश कर रहे है जिस से आम जनता भी Cryptocurrency की और आकर्षित हो रहे है।

भारत में Crypto Currency का क्या Future है?

भारत में बहुत जल्दी Cryptocurrency को ले कर हम बहुत जल्द कानून देख सकते है भारत में Cryptocurrency के बैन हो जाने की संभावना बहुत कम है। भारत में Cryptocurrency में निवेश करने वालो की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है इस समय भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग Cryptocurrency में निवेश करते है और आने वाले समय में रहे और भी बढ़ने वाला है। आने वाले समय में भारत सरकार Cryptocurrency की लेन देन पर टैक्स लगा सकती है।

आने वाले कुछ सालो में बिटकॉइन जैसे Cryptocurrency की कीमत को हम बढ़ते हुए देख सकते हैं इस समय Cryptocurrency की कीमत काफी ज्यादा गिर चुकी है पर आने वाले 5 से 6 महीनो में हम Cryptocurrency की कीमत वापस बढ़ते हुए देख सकते है।

4 टिप्पणियां

  1. […] भारत में Cryptocurrency का भविष्य क्या है 2022 […]
  2. […] Shiba inu Coin के बारे में बताया गया है shiba inu एक Cryptocurrency हैं और इस Cryptocurrency ने इस साल सब से ज्यादा […]
  3. […] […]
  4. […] Year Cryptocurrency Ban In India – New Year से भारत में Cryptocurrency Ban की खबर […]