शेयर बाजार क्या है ? - शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | Share market in Hindi?

Share Market in Hindi: अपने देश इंडिया में कुल 8 करोड़ लोग है जो शेयर बाजार में निवेश करते है और शेयर बाजार से अच्छा पैसा भी कमाते है क्या आप भी शेयर बाजार में निवेश करने का सोच रहे है तो यह ब्लॉग आपके लिए, इसमें शेयर बाजार क्या होता है ? और कैसे काम करता है बताया गया है।

Lockdown के बाद लोगो का ध्यान शेयर बाजार की ओर गया और काफी लोगो ने घर बैठे शेयर बाजार से पैसे कमाना शुरू किया है और काफी लोगो ने तो अपनी जॉब के साथ साथ शेयर बाजार से एक Extra Income कमाना शुरू कर दिया है तो हम क्यों पीछे रहे आइए जाते है शेयर बाजार के बारे में.

Share market in Hindi

What is Share Market? - शेयर बाजार क्या है ?

शेयर बाजार क्या है: शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह है जहा आप अपने देश या किसी और देश की टॉप कम्पनी में अपने पैसों को इनवेस्ट कर सकते है और शेयर बाजार से पैसे कमा सकते है। शेयर मार्केट देश की अर्थव्यवस्था पर भी निर्भर करता है या हम ऐसे भी बोल सकते हैं की किसी देश की अर्थव्यवस्था शेयर बाजार पर निर्भर करती है।

जैसे जैसे शेयर बाजार बढेगा वैसे वैसे देश की अर्थव्यवस्था भी बड़ेगी। शेयर मार्केट में देश की बड़ी बड़ी कम्पनीयो के शेयर्स लिस्ट होते है आप इन शेयर्स को पैसे से खरीद सकते है और जब उन शेयर्स की किमत बढ़ जाए तब उन्हे वापस शेयर बाजार में बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते है।

शेयर बाजार में इसका उल्टा भी हो सकता है जिस से आपको नुकसान भी हो सकता इस लिए काफी लोगो शेयर बाज़ार को जुआ भी कहते है परंतु ऐसा कुछ भी है अच्छी नॉलेज और अनुभव के साथ अगर शेयर बाजार में निवेश करे तो नुकसान होने के बहुत कम चांसेज होते है।

How does Share market work? - शेयर बाजार कैसे काम करता है

अब तक आपने जाना की शेयर बाजार क्या है। अब हम जानते है की शेयर बाजार काम कैसे करता है, शेयर बाजार में बहुत सारी कम्पनी के शेयर्स लिस्ट होते है जिन्हे आप Demat account से खरीद और बेच सकते हैं। आप अपना Demat account बना कर शेयर बाजार की किसी भी कम्पनी के शेयर्स खरीद कर अपने पैसे इनवेस्ट कर सकता है। शेयर बाजार में लोग अपने पैसों से अपनी पसंदीदा कम्पनी के शेयर्स खरीदते है और उन शेयर्स की किमत बढ़ने पर उन्हें बेच कर अच्छा मुनाफा कमाते है आइए जानते है किसी कम्पनी के शेयर्स की किमत कैसे बढ़ती है या किसी कम्पनी के शेयर्स की किमत किन कारणों से बड़ती है

अब तक आपने जाना की शेयर बाजार क्या है अब हम जानते है की शेयर बाजार काम कैसे करता है, शेयर बाजार में बहुत सारी कम्पनी के शेयर्स लिस्ट होते है जिन्हे आप Demat account से खरीद और बेच सकते हैं। आप अपना Demat account बना कर शेयर बाजार की किसी भी कम्पनी के शेयर्स खरीद कर अपने पैसे इनवेस्ट कर सकता है।

शेयर बाजार में लोग अपने पैसों से अपनी पसंदीदा कम्पनी के शेयर्स खरीदते है और उन शेयर्स की किमत बढ़ने पर उन्हें बेच कर अच्छा मुनाफा कमाते है आइए जानते है किसी कम्पनी के शेयर्स की किमत कैसे बढ़ती है या किसी कम्पनी के शेयर्स की किमत किन कारणों से बड़ती है

शेयर बाजार में कम्पनी के शेयर की Price किन कारणों से बढ़ती है ?

शेयर बाजार में किसी कम्पनी के शेयर्स की किमत बढ़ने के निम्न कारण हो सकते है जैसे :–

  1. कम्पनी की सेल्स में बढ़ोतरी: अगर कोई कम्पनी पिछले साल से ज्यादा अपना समान या सर्विस बेच कर ज्यादा मुनाफा कमाती है तो उस कारण से उस कम्पनी के शेयर्स की price भी बढ़ती है।
  2. कम्पनी को ले कर कोई बड़ी न्यूज: अगर किसी कम्पनी की कोई बड़ी खबर आती है तो उस से भी उस कम्पनी के शेयर्स की किमत में उछल देखने को मिलता है उधारन के लिए जैसा हम जानते है आने वाला समय बिजली से चलने वाली गाड़ियों का है ऐसे में अगर कोई पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां बनाने वाली कम्पनी रहे बोल दे की अब हम। बिजली से चलने वाली गाड़ियां भी बनायेगे तो इस खबर से उस कम्पनी के शेयर्स की price बढ़ सकती है।
  3. शेयर बाजार में किसी कम्पनी के शेयर्स की कमी: जैसा हम जानते है किसी कम्पनी के शेयर्स लिमिटेड होते हैं ऐसे में अगर शेयर बाजार में किसी कम्पनी के शेयर्स खरीदने वाले की संख्या ज्यादा हो और बेचने वालो की संख्या कम हो तो ऐसे में भी उस कम्पनी के शेयर्स की price बढेगी।

Basic term Use in Share Market

TermsDefination
SenSexIndia की टॉप 30 कंपनियों का एक Index
NiftyIndia की टॉप 50 कंपनियों का एक Index
Bond & Debenturesसरकारी कंपनियों में निवेश करने के लिए
Mutual Fundsएक साथ शेयर बाजार की एक से अधिक कंपनियों के शेयर्स में निवेश करने के लिए
SIP हर महीने एक Fix amount invest करना SIP कहलाता है।
ETFएक ETF की मदद से आप एक ही समय में शेयर बाजार की एक सेअधिक कंपनियों के शेयर्स एक साथ निवेश कर सकते है

How to Invest in Share Market? - शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें?

Stock market में निवेश करने के लिए आपको सब से पहले अपना एक Demat account खुलवाना होगा उसके बाद ही आप शेयर बाजार में कंपनियों के शेयर्स खरीद और बेच सकते है आइए जानते है Demat account kya hota hai? इसके साथ ही हम जानेंगे की Demat account kaise banye, demat account खुलवाना काफी आसान होता है इसके लिए आपको Pan Card, Aadhar Card, और bank passbook और अपनी कुछ सामान्य जानकारी की जरूरत पड़ेगी।

How to invest in share market in Hindi

1. Demat Account Kya hai?

Stock market में निवेश करने के लिए आपको सब से पहले अपना एक Demat account खुलवाना होगा उसके बाद ही आप शेयर बाजार में कंपनियों के शेयर्स खरीद और बेच सकते है आइए जानते है Demat account kya hota hai? इसके साथ ही हम जानेंगे की Demat account kaise banye, demat account खुलवाना काफी आसान होता है इसके लिए आपको Pan Card, Aadhar Card, और bank passbook और अपनी कुछ सामान्य जानकारी की जरूरत पड़ेगी।

Demat account काफी हद तक एक बैंक account की तरह ही होता है जैसे आप अपने बैंक account में अपने पैसों को जमा करते है और जरूरत होने पर उन्हें निकलवा लेते है और बैंक account में आपके पैसे सुरक्षित रहते है ठीक वैसे ही demat account में आपके द्वारा शेयर बाजार से खरीदे हुए शेयर्स जमा होते है और वह demat account में सुरक्षित रहते है।

2. Trading Account Kya hai ?

Trading account अपके Demat account और Bank Account के बीच की एक कड़ी होती है जब आप शेयर बाजार से किसी कम्पनी के शेयर खरीदते है तो आपका Trading account आपके बैंक से पैसे ले कर उस शेयर को बेचने वाले के बैंक Account में डालता है और बदले में शेयर्स ले कर आपके Demat account में डालता है।

How to Earn Money From Share Market? - शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

अगर आप शेयर बाज़ार से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो सब से पहले शेयर बाजार के बारे में जाने और सीखे शेयर बाजार के बारे में अपनी नॉलेज को बढ़ाए उसके बाद ही शेयर बाजार में आए क्योंकि शेयर बाजार में अगर पैसे कमाए जाते है तो पैसे गवाए भी जाते है आपने अपने घर में या किसी से सुना ही होगा की X ने शेयर बाजार में इनवेस्ट किया था उसके सारे पैसे डूब गए आदि। इसलिए शेयर बाजार में आने से पहले इसके बारे में सीखे सारी जानकारी ले उसके बाद ही अपना पहला शेयर खरीदे।

शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए दो तरीके है Long term investing और Trading अगर आप शेयर बाजार में नए है और आपको शेयर बाजार के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है तो आपको long term investment को चुनना चाहिए। Long term investment में हम टॉप कम्पनियों के शेयर्स में लम्बे समय के लिए निवेश करते है रहे।


Trading में आप किसी कम्पनी के शेयर्स को खरीद कर उसी दिन 1–2% के लाभ में बेच देते है इसमें नुकसान होने के चांसेज ज्यादा होते है इस लिए आपको हमेशा long term investment के साथ जाना चाहिए। शुरुवात में आपको Index जैसे Nifty 50 और sensex में निवेश करना चाहिए क्योंकि index में देश की टॉप कंपनिया होती है इसलिए इसमें नुकसान होने की संभावना कम होती है index में निवेश करने का एक और लाभ रहे भी है की अगर कोई कम्पनी नुकसान में जाती है तो वह index से बहार हो जाती है और उसकी जगह दूसरी कम्पनी आ जाती है। अगर आपने Sensex में आज से 10 साल पहले निवेश किया होता तो आपको सालाना 15% का लाभ मिलता

Advantages and Disadvantages of Share market

शेयर बाजार के फायदे

  1. कम समय में अधिक रिटर्न: शेयर बाजार में अगर आप अच्छे से समझदारी के साथ निवेश करते है तो शेयर बाजार आपको काफी कम समय में एक अच्छा रिटर्न दे सकता है जो आपकी सोच से भी काफी ज्यादा है।
  2. अपनी पसंद की कम्पनी में हिसेदारी पाना: शेयर बाजार की सब से खास बात रहे है की रहे हम अपनी पसंदीदा कम्पनी में हिसेदारी लेने का मोका देता है और जैसे जैसे वह कम्पनी आगे बढ़ती जायेगी वैसे वैसे आपके निवेश की गई राशि भी बढ़ती जाती है। इसके साथ ही आपको व्यापार की नॉलेज नहीं है फिर भी आप व्यापार करना चाहते है तो आप शेयर मार्केट की सहायता से किसी और के व्यापार में निवेश कर के उस व्यापार के हिसेदार बन सकते है।
  3. बिना काम किए पैसे कमाने का मोका: शेयर बाजार हमे बिना काम किए पैसा कमाने का मोका देता है इसमें हम काम नहीं करते बल्कि हमारे द्वारा निवेश किया गया पैसा हमारे लिए काम करता है और हम पैसे कमा के देता है।

शेयर बाजार के नुकसान

  1. जोखिम: शेयर बाजार से जहा पैसे कमाए जा सके है वही शेयर बाजार में निवेश की गई राशि गवाई भी जा सकती है शेयर बाजार में बाजार का जोखिम रहता है और आपके पैसों के डूब जाने का खतरा भी रहता है।
  2. पैसे की लेन देन में लगने वाला समय: शेयर बाजार में अगर आपने पैसे निवेश किए हुए है और आपको अपने शेयर बेच कर पैसे अपने बैंक account में लाने है तो आपको बता दे की इसमें 2–3 दिन का समय लगता है और शनिवार रविवार को शेयर बाजार बंद रहता है इस दिन कोई लेन देन नहीं होता इसके अलावा हर सरकारी छुट्टी पर शेयर बाजार भी बंद रहता है।

Conclusion

तो, यह सब शेयर बाजार के बारे में है। अगर आपको यह लेख मददगार लगता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। अगर आपको अभी भी शेयर बाजार के बारे में कोई संदेह है, तो हमें कमेंट सेक्शन में बताएं। धन्यवाद.

1 टिप्पणी

  1. […] शेयर बाजार क्या है ? – शेयर मार्केट से प… […]